Makar Sankranti 2018: सलमान-आमिर और शाहरुख ने जमकर लड़ाए पेंच, देखें Top Songs

नई दिल्ली: देशभर में मकर संक्रांति का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. मकर संक्रांति के पर्व को देवताओं का दिन माना जाता है. इस दिन तिल और गुड़ का प्रसाद बांटा जाता है. गुजरात समेत कई जगहों पर पतंगें उड़ाने की भी परंपरा है. इसी परंपरा को खास तौर पर फिल्मों में भी दिखाया गया है. आज मकर संक्रांति (14 जनवरी) के मौके पर जानते हैं उन फिल्मों के बारे में जिसमें इस पर्व को धूमधाम से मनाया गया है.

Makar Sankranti 2018: जानिए क्या हैं मान्यताएं और क्यों मनाई जाती है मकर संक्रांति

1- उड़ी उड़ी जाए (रईस, 2017)

शाहरुख खान स्टारर फिल्म ‘रईस’ में इस त्यौहार का जिक्र किया गया है. ‘रईस’ के गाने उड़ी-उड़ी जाए में शाहरुख खान और माहिरा खान पतंग उड़ाते नजर आए हैं. 

2- मांझा (काई पो चे, 2013)

सुशांत सिंह राजपूत, अमित साथ और राजकुमार राव स्टारर इस फिल्म में मकर संक्रांति का जिक्र हुआ है. इस फिल्म का टाइटल काई पो चे गुजराती शब्द है, जिसका मतलब पतंग के त्यौहार में जीत पाना होता है. फिल्म का पॉपुलर गाना मांझा.. की थीम पूरी तरह से इस त्यौहार पर आधारित है. इसके लिरिक्स स्वानंद किरकिरे ने लिखे और इसे आवाज अमित त्रिवेदी ने दी है. 

3- रूत आ गई रे (अर्थ, 1998)​

इस गाने में आमिर खान एक्ट्रेस नंदिता दास को पतंग उड़ाना सीखा रहे हैं. गाने में मकर संक्रांति के दौरान दो लोगों में पनपते प्यार को दिखाया गया है.

4- ढील दे (हम दिल दे चुके सनम, 1998)

शाहरुख खान, आमिर खान के साथ-साथ सलमान खान भी इस पर्व को धूमधाम से बड़े पर्दे पर मना चुके हैं. संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ के इस गाने को भला कौन भुल सकता है. जिसमें सलमान ने अपनी प्रेमिका (ऐश्वर्या राय) के घरवालों के साथ न सिर्फ पतंग उड़ाना सीखा, बल्कि इसमें विजय भी पाई.

…और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें…

Source From: http://feeds.feedburner.com/ndtvkhabar-latest

— Besttopic

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *