IND VS SA: पहले दिन बराबरी पर रहा मुकाबला, ऐसा कर साउथ अफ्रीकी टीम पर आज बढ़त बना सकेगी टीम इंडिया

सेंचुरियन: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में एक समय मेजबान टीम की पकड़ बहुत मजबूत थी. लेकिन अंत में भारत के क्षेत्ररक्षण और अश्विन की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने इस मैच में वापसी कर ली है. दिन का खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीकी टीम 269 रन बना लिए थे, लेकिन उनके 6 विकेट भी गिर चुके हैं. भारत के पास भी अब इस मैच को जीतने के लिए उतने ही मौके हैं, जितने मेहमान टीम के पास हैं. भारतीय टीम की कोशिश अब जल्द से जल्द साउथ अफ्रीका को ऑल आउट करने की होगी. भारतीय टीम के बल्लेबाजों को भी रंग में लौटना होगा. भारत के बल्लेबाज इस मैच में रन बनाते हैं तो अंत में मैच काफी रोमांचक होने की उम्मीद होगी. लेकिन पहले टेस्ट की तरह इस मैच में भी अगर बल्लेबाज फ्लॉप रहते हैं तो मैच अंतिम दिन तक खींचना भी मुश्किल होगा.

यह भी पढ़ें: टीम चयन को लेकर विराट कोहली पर बरसे वीरेंद्र सहवाग, मापदंड पर उठाए सवाल

दूसरी ओर साउथ अफ्रीका की टीम दूसरे दिन अपने स्कोर में 100-150 रन और जोड़ने की कोशिश करेगी. अफ्रीकी कप्तान डु प्लेसिस अभी क्रीज पर मौजूद हैं और उनका साथ निभा रहे हैं केशव महाराज. स्टम्प्स तक कप्तान फाफ डु प्लेसिस 25 और केशव महाराज 10 रन बनाकर खेल रहे हैं. पहले सत्र में बिनी किसी विकेट खोए 78 रन बनाने वाली दक्षिण अफ्रीका ने दिन के दूसरे सत्र में दो और आखिरी सत्र में चार विकेट खोए. तेज गेंदबाजों की मददगार मानी जाने वाली इस पिच भारतीय स्पिनर अश्विन हावी रहे. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी. पहले सत्र में एडिन मार्कराम (94) और डीन एल्गर (31) ने मेजबानों को सधी हुई शुरुआत दी. 

यह भी पढ़ें: IND VS SA: …पर ये अहम चार सवाल और चर्चा छोड़ गया पहले दिन का खेल

इस जोड़ी को पहले दिन भारत के लिए सर्वाधिक तीन विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर अश्विन ने दूसरे सत्र में 85 के कुल स्कोर पर तोड़ा. एल्गर मुरली विजय के हाथों लपके गए. हाशिम अमला (82) और मार्कराम ने टीम का स्कोरबोर्ड को अच्छी तरह से चलाया. मार्कराम अपने शतक से छह रन दूर थे तभी अश्विन की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों में जा समाई. मार्कराम ने 150 गेंदों की अपनी पारी में 15 चौके लगाए. अब्राहम डिविलियर्स अपने खाते में 20 रन ही जोड़ पाए थे कि ईशांत शर्मा ने उन्हें बोल्ड कर दिया. वह 199 के कुल स्कोर पर आउट हुए. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: टीम इंडिया के चयन को लेकर सोशल मीडिया में गुस्‍सा, फैंस ने पूछा, ‘क्‍या वे वाकई जीतना चाहते हैं’

अमला दूसरे छोर पर भारतीय गेंदबाजों का अच्छे से सामना कर रहे थे, लेकिन वह दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट होकर पवेलियन लौट लिए. पंड्या की गेंद को अमला ने पास ही में खेला और रन लेने की कोशिश की लेकिन पंड्या ने अपनी तेजी दिखाई और गेंद उठाकर सीधे स्टम्प पर थ्रो मारी और अमला की पारी का अंत किया. अमला ने 153 गेंदों पर 14 चौके लगाए. अश्विन ने एक बार फिर अपना जलवा दिखाया और बाएं हाथ के बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को खाता खोले बगैर स्लिप में भारतीय कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया.

VIDEO: ग्रीन टॉप विकेट पर मुश्किल में हैं भारतीय बल्लेबाज: सुनील गावस्कर
250 के कुल स्कोर पर मेजबान टीम ने अपने पांच विकेट खो दिए थे. वार्नोन फिलेंडर क्रिज पर थे, लेकिन एक रन बाद अपनी गलती से रन आउट हो कर पवेलियन लौट लिए. अब देखना होगा दूसरे दिन का खेल किस टीम के पक्ष में जाता है, क्योंकि अभी मुकाबला बराबरी पर है. 

Source From: http://feeds.feedburner.com/ndtvkhabar-latest

— Besttopic

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *